mkboss

  • अवधि:
  • औसत रेटिंग:

टॉपस्पिन दृष्टिकोण

दृष्टिकोण शॉट, जिसे के रूप में भी जाना जाता हैसंक्रमण शॉट, नेट की ओर आगे बढ़ते समय मारा जाता है। यह शॉट खिलाड़ी को नेट पर वॉली के लिए तैयार करता है। इस शॉट को जितना बेहतर निष्पादित किया जाता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि प्रतिद्वंद्वी कमजोर शॉट लौटाएगा। एंड्रयू इली, विश्व के शीर्ष 50 खिलाड़ी, जिनके साथ मैंने प्रशिक्षण लिया है, ने एक बार मुझसे कहा था कि टॉपस्पिन दृष्टिकोण ने मुझेएस"रोटी और मक्खन शॉट या पैसा शॉट।" उन्होंने आगे समझाया, "जो एक शौकिया को एक पेशेवर से अलग करता है, वह यह है कि जब कोई समर्थक दृष्टिकोण शॉट मारता है, तो यह आमतौर पर विजयी शॉट होता है"। एक पेशेवर खिलाड़ी के लिए अप्रोच शॉट कितना महत्वपूर्ण होता है। उच्चतम स्तर पर, दृष्टिकोण शॉट एक बिंदु को समाप्त करने के लिए अपेक्षाकृत "आसान" शॉट है।

फोरहैंड टॉपस्पिन दृष्टिकोण शॉट

यह एक आक्रामक शॉट है और एक पुट अवे शॉट भी है। फोरहैंड टॉपस्पिन दृष्टिकोण शॉट पेशेवरों द्वारा एक बिंदु को समाप्त करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला शॉट है।

बड़े आकार के लिए ईमेज पर क्लिक करें

1-5.रैकेट तैयार करते हुए और कंधों को मोड़ते हुए गेंद की ओर आगे बढ़ना;फुटवर्क:शरीर को चालू रखने के लिए क्रॉस-ओवर स्टेप का उपयोग करें। 2 और 5, दायां पैर संपर्क की ओर बढ़ने से पहले दो बार बाईं ओर आगे बढ़ता है। यह फुटवर्क शॉट की ओर एक अच्छी, सहज गति की अनुमति देता है:चित्र 5 में, खिलाड़ी रिलीज के लिए तैयार "लॉक" स्थिति में है।6. रैकेट गिरने लगता है; शरीर का भार पीछे से आगे की ओर बढ़ रहा है।7.शोल्डर अनकॉइलिंग है ("रोल")एक कदम आगे बढ़ाते हुए। 8. रैकेट गेंद के नीचे है; पिछले पैर की एड़ी जमीन से दूर है; वजन आगे बढ़ता रहता है; कूल्हा खुल गया है और शरीर नेट से वर्गाकार है।9। यह स्थिति एक तटस्थ रुख है (गेंद की ओर सीधे कदम रखना); ऊपर की ओर बढ़ते समय स्ट्रोक मारा जाता हैगेंद;पिछला पैर जमीन से ऊपर है और पैर सामने के पैर के पीछे मुड़ा हुआ है।टी शरीर को संतुलित और संरेखित रखने के लिए उसका आंदोलन महत्वपूर्ण है क्योंकि ऊपरी शरीर इतनी जल्दी घूम रहा है। ऊपरी शरीर की गति का मुकाबला करने के लिए पिछले पैर को पीछे की ओर ले जाने की जरूरत है; सिर स्थिर है, गेंद को देख रहा है।10. मध्य हवा में रहते हुए हाथ पूरे शरीर में झूलता है। यह विस्फोटक गति हाथ से अधिक प्रयास किए बिना गेंद पर जबरदस्त गति उत्पन्न करने में मदद करती है।1 1।सामने के पैर पर भूमि; इस शॉट को सामने के पैर से धक्का देकर, उसी पैर से उतरकर निष्पादित किया जाता है; आगे बढ़ने के लिए पिछला पैर आगे बढ़ता है।

बैकहैंड टॉपस्पिन दृष्टिकोण शॉट

बैकहैंड टॉपस्पिन दृष्टिकोण शॉट रैकेट को पकड़े हुए एक या दो हाथों से मारा जाता है। फुटवर्क और बॉडी मूवमेंट वन-हैंडेड बैकहैंड और टू-हैंड बैकहैंड दोनों के लिए समान हैं। दो स्ट्रोक के बीच मुख्य अंतर यह है कि टू-हैंड बैकहैंड एप्रोच शॉट के लिए, गेंद के साथ संपर्क बनाते समय शरीर नेट के लिए चौकोर खुलता है। वन-हैंडेड बैकहैंड एप्रोच शॉट के लिए, गेंद को हिट करते समय शरीर बग़ल में रहता है। बैकहैंड टॉपस्पिन दृष्टिकोण शॉट के लिए फुटवर्क फोरहैंड टॉपस्पिन दृष्टिकोण शॉट के बिल्कुल विपरीत है।

बड़े आकार के लिए ईमेज पर क्लिक करें

1-6.रैकेट तैयार करते हुए और कंधों को मोड़ते हुए गेंद की ओर आगे बढ़ना;फुटवर्क: शरीर को चालू रखने के लिए क्रॉस-ओवर स्टेप का उपयोग करें। इस स्थिति में, चित्र 1 और 4 में, संपर्क की ओर बढ़ने से पहले बायां पैर दाईं ओर दो बार आगे बढ़ता है। यह फुटवर्क शॉट की ओर एक अच्छी चिकनी गति की अनुमति देता है:चित्र 4 में, खिलाड़ी रिलीज के लिए तैयार "लॉक" स्थिति में है।7. रैकेट गिरने लगता है; शरीर का भार पीछे से आगे की ओर बढ़ रहा है।8.यह स्थिति एक तटस्थ रुख है (गेंद की ओर सीधे कदम रखना);कंधे अनकॉइलिंग हैं ("रोल") एक कदम आगे बढ़ाते हुए; गेंद के नीचे रैकेट गिरता है।9।गेंद की ओर बढ़ते समय स्ट्रोक मारा जाता है;पिछला पैर जमीन से ऊपर है और पैर सामने के पैर के पीछे मुड़ा हुआ है। शरीर को संतुलित और संरेखित रखने के लिए यह गति महत्वपूर्ण है क्योंकि ऊपरी शरीर इतनी जल्दी घूम रहा है। ऊपरी शरीर की गति का मुकाबला करने के लिए पिछले पैर को पीछे की ओर ले जाने की जरूरत है; सिर स्थिर है, गेंद को देख रहा है; मध्य हवा में रहते हुए हाथ पूरे शरीर में झूलता है। यह विस्फोटक गति हाथ से अधिक प्रयास किए बिना गेंद पर जबरदस्त गति उत्पन्न करने में मदद करती है।10. फॉलो-थ्रू समाप्त करें; शरीर जाल की ओर मुंह करके घूमता है।1 1।सामने के पैर पर भूमि;इस शॉट को सामने के पैर से धक्का देकर और उसी पैर से उतरकर अंजाम दिया जाता है;आगे बढ़ने के लिए पिछला पैर आगे बढ़ता है।

3 टिप्पणियाँ

  1. मानसकहते हैं:

    नमस्ते,
    सबसे पहले महान साइट और इसके लिए मैं आपका आभारी हूं। फोरहैंड मारते समय बॉल-रैकेट संपर्क के समय कलाई की गति के बारे में मेरा एक प्रश्न है। मेरा सवाल यह है कि जब हम कंधों को घुमाते हैं और रैकेट को वापस ले जाते हैं, तो हम स्प्रिंग प्रकार की कार्रवाई उत्पन्न करने के लिए रैकेट को स्नैप करते हैं और यही कारण है कि कुछ समय के लिए रैकेट का निचला भाग नेट की ओर होता है। तो, जब हम गेंद को मार रहे होते हैं तो क्या गेंद को दिशा देने के लिए कलाई चलती है या यह केवल कंधे का घुमाव है? दूसरा सवाल यह होगा कि क्या हम हमेशा उस स्प्रिंग एक्शन को बनाते हैं चाहे वह एप्रोच शॉट हो या हम बेसलाइन से हिट हों? मुझे यकीन नहीं है कि मैं अपने विचारों को सही ढंग से व्यक्त करने में सक्षम हूं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि प्रश्न में कोई समस्या है तो मैं फिर से समझाना चाहूंगा।

  2. लॉकएंड्रोलटेनिसकहते हैं:

    मैं जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। कलाई शॉट के माध्यम से नहीं चलती है। संपर्क करने से पहले कलाई का फड़कना होता है और फिर गेंद को मारते समय कलाई मुड़ी रहती है। फिर फॉलो थ्रू बैकस्विंग की गति से स्वाभाविक रूप से होना चाहिए।
    स्प्रिंग एक्शन आमतौर पर एप्रोच शॉट मारते समय या गेंद पर हमला करते समय होता है। जब आप बेसलाइन रैलींग पर होते हैं, तो आप स्प्रिंग मूवमेंट का उपयोग नहीं करेंगे। मैं ज्यादातर ओपन और न्यूट्रल स्टांस का इस्तेमाल करता हूं। उम्मीद है ये मदद करेगा। धन्यवाद

  3. एंथोनी फिगुएराकहते हैं:

    क्या स्थिरता सीखने के लिए कलाई को स्विंग से पहले "कॉक्ड" एक्सटेंशन में रखने में मदद मिलेगी? मैंने पाया है कि ऐसा लगता है कि मेरी कलाई कभी-कभी अजीब तरीके से वापस आ जाएगी जब तक कि उसकी पीठ पहले से ही न हो। मुझे लगता है कि टेनिस निर्देश पर आपके पास सबसे अच्छी वेबसाइट है। जिस तरह से आप फुटवर्क सिखाते हैं और गेंद को हिट करने में पूरे शरीर का इस्तेमाल करते हैं, वह कमाल का है।

    इसके अलावा जब आप एक दृष्टिकोण शॉट हिट करने के लिए आ रहे हैं जो कि "बैठे बतख" की तरह बैठा है (कोई गति नहीं है), क्या आप शॉट के समय के लिए कुछ अलग करते हैं?

    पूरी सहायताके लिए शुक्रिया!

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

शीर्ष तक स्क्रॉल करें