मुन्स्टरलालवलेन्स्टरबिजली

  • अवधि:
  • औसत रेटिंग:

टुकड़ा दृष्टिकोण

स्लाइस अप्रोच शॉट सबसे खूबसूरत शॉट्स में से एक है और साथ ही, एक बहुत ही कम रेटिंग वाला शॉट है। आधुनिक टेनिस में, उन्नत रैकेट तकनीक और शारीरिक प्रशिक्षण के कारण, खिलाड़ी टेनिस की गेंद को जोर से और जोर से मारना जारी रख रहे हैं। ज्यादातर मिड-कोर्ट शॉट अक्सर टॉपस्पिन और पावर के साथ हिट होते हैं। हालांकि, अगर अच्छी तरह से निष्पादित किया जाता है, तो स्लाइस एप्रोच शॉट के परिणामस्वरूप कम बाउंसिंग शॉट होता है, जिससे प्रतिद्वंद्वी को अपने घुटनों को मोड़ना पड़ता है और गेंद को नेट पर ऊपर की तरफ हिट करने के लिए पर्याप्त नीचे उतरना पड़ता है। स्लाइस का बैकवर्ड स्पिन प्रतिद्वंद्वी के समय को भी खराब कर सकता है, जिससे शॉट को हिट करना और भी मुश्किल हो जाता है।

बैकहैंड स्लाइस दृष्टिकोण

बड़े आकार के लिए ईमेज पर क्लिक करें

बैकहैंड स्लाइस एप्रोच शॉट को निष्पादित करने का सबसे अच्छा तरीका पूरे शॉट में अच्छी तरह से तैयार रहना है। हालांकि यह एक अपेक्षाकृत धीमा शॉट है, शक्ति खिलाड़ी के आगे की गति से आती है और गेंद के संपर्क से ठीक पहले विपरीत दिशाओं में चलने वाले हथियारों द्वारा अनुकूलित की जाती है। गेंद के माध्यम से आसानी से स्विंग करते हुए पूरे शॉट में शरीर को बग़ल में रखने से नियंत्रण आता है।

1-3. रैकेट को वापस लेते हुए गेंद की ओर आगे बढ़ते हुए, कंधों को "लॉक" स्थिति में घुमाते हुए; बायां पैर बग़ल में रहते हुए गेंद की ओर गति प्राप्त करने के लिए दाईं ओर पार करता है; रैकेट का चेहरा खुला रखने के लिए रैकेट के हाथ की कलाई को पीछे की ओर खींचा जाता है; बायां हाथ कंधे को मोड़ने, संतुलन बनाने में सहायता करने के लिए रैकेट को गले में पकड़ रहा है।

4.रैकेट को संपर्क की ओर नीचे लाते हुए एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं।

5. सामने का घुटना मुड़ा हुआ है और शरीर संपर्क की ओर आगे झुक रहा है; संपर्क से ठीक पहले बायां हाथ छोड़ा जाता है; रैकेट को पकड़ने वाला हाथ घड़ी के पेंडुलम की तरह आगे की ओर झूलने के लिए सीधा है; गेंद पर निगाहें!

6. संतुलन बनाने के लिए बाएँ और दाएँ हाथ समान रूप से अलग होते हैं; पीछे पैर कदमपीछे सामने का पैर। शरीर को खुलने से रोकने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है।

7.सीधी रेखा एक हाथ से दूसरे हाथ तक। पूरे शॉट के दौरान शरीर अभी भी बग़ल में है।

8.गेंद के संपर्क में आने के बाद आगे बढ़ते रहें।

फोरहैंड स्लाइस दृष्टिकोण

बड़े आकार के लिए ईमेज पर क्लिक करें

फोरहैंड स्लाइस अप्रोच शॉट का उपयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब टेनिस गेंद छोटी और नीची उछालती है, जिससे खिलाड़ी को टॉपस्पिन फोरहैंड का उपयोग करके हिट करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। खुला चेहरा फोरहैंड स्लाइस को एक टेनिस बॉल के नीचे ले जाने की अनुमति देता है जो जमीन से बहुत नीचे है। आज के खेल में, जब पेशेवरों को कोर्ट के फोरहैंड की तरफ एक छोटी गेंद मिलती है, तो वे स्लाइस के बजाय एक शक्तिशाली टॉपस्पिन फोरहैंड को हिट करना पसंद करेंगे। अगर टेनिस बॉल तक पहुंचना मुश्किल हो तो फोरहैंड स्लाइस किसी खिलाड़ी को परेशानी से बाहर निकालने के लिए एक बेहतरीन शॉट हो सकता है।

1-2. प्रारंभिक रैकेट तैयारी के साथ गेंद की ओर आगे बढ़ना; बैकस्विंग अपेक्षाकृत कम है; संतुलन बनाए रखने के लिए कंधों को बाएं हाथ से ऊपर की ओर मोड़ा जाता है; चित्र 2 पर दाहिने पैर के साथ आगे बढ़ते हुए कंधों के साथ "लॉक" स्थिति; रैकेट का चेहरा खुला है।

3. कंधों का अनकॉइलिंग ("रोल"); रैकेट स्विंग को उच्च से निम्न तक प्रारंभ करें।

4.दाहिने पैर को धक्का दें और लक्ष्य की ओर झुकें।

5.गेंद को थ से मारो ई शरीर की गति के रूप में यह आगे बढ़ रहा है; सामने के पैर से उतरने से पहले गेंद को हिट करें।

6.मार रहे हैं एम सीधे संपर्क बिंदु के माध्यम से है; आंखें स्थिर हैं, गेंद को देख रही हैं।

7. नेट की ओर बढ़ते रहें, साथ ही उचित स्थिति के लिए शॉट की ओर बढ़ते रहें; नेट खेलने की तैयारी के लिए रैकेट शरीर के सामने होता है।

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

शीर्ष तक स्क्रॉल करें