पोकरआताम

  • अवधि:
  • औसत रेटिंग:

ऋषि - प्रथम वर्ष

 

एक उच्च प्रदर्शन खिलाड़ी का विकास

टेनिस की कोचिंग के बाद से ऋषि से मिलना सबसे रोमांचक बात रही है। मैं ऋषि से तब मिला था जब वह 8 साल के थे। जब हम अपने पहले पाठ के लिए मिले, तो मैंने देखा कि वह अपनी उम्र के हिसाब से लंबा और पतला था। उनका पहला फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक मारने पर, मुझे पता था कि हमारे आगे बहुत काम है। यह भविष्यवाणी करना हमेशा मुश्किल होता है कि कोई छात्र सबक लेना जारी रखेगा या नहीं, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, मुझे ऋषि के और अधिक दिखाई देने लगे। इस पिछले एक साल के दौरान, उन्होंने शारीरिक रूप से और अपने टेनिस कौशल दोनों में जबरदस्त विकास किया है। वर्तमान में, उनके सामने निर्धारित लक्ष्य पेशेवर टेनिस है। भविष्य की भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता, लेकिन हम इस लक्ष्य की दिशा में बहुत मेहनत कर रहे हैं। टेनिस कोचिंग के अपने सभी वर्षों में, यह पहली बार है जब मैं एक ऐसे छात्र से मिला हूं जिसमें एक पेशेवर खिलाड़ी बनने की क्षमता है और वह वहां पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत भी कर रहा है। अक्सर माता-पिता अपने बच्चे के पेशेवर खिलाड़ी बनने के बड़े सपने देखते हैं लेकिन जब प्रशिक्षण की बात आती है, तो यह दूर के सपने के अलावा और कुछ नहीं होता है।

यह पहली बार है जब मैं किसी खिलाड़ी को कोचिंग दे रहा हूं, जो विकास को ट्रैक करने के लिए हर छह महीने में वीडियो रिकॉर्ड करेगा। जैसे ही हम ऋषि की प्रगति को ट्रैक करेंगे, मैं उनके विकास के सबसे महत्वपूर्ण विवरणों को तोड़ूंगा और उन्हें अपने साथ साझा करूंगाप्रीमियम सदस्य।

वहाँ कई कोच हैं जो दावा करते हैं कि उनके शिक्षण से आपके खेल को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। हालाँकि, आप कैसे जानते हैं कि वे जो सिखा रहे हैं वह वास्तव में काम करता है? क्या उन्होंने कभी टेनिस बॉल को मुश्किल से हिट करने से लेकर उच्च प्रदर्शन वाला टेनिस खिलाड़ी बनने तक का खिलाड़ी विकसित किया है? सिर्फ इसलिए कि कोई टेनिस अच्छा खेलता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे इसे सिखाना जानते हैं! ठीक यही मैं अपने दर्शकों को दिखाना चाहता हूं कि कैसे मैं एक खिलाड़ी को शुरू से, छोटी उम्र में, एक विश्व स्तरीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में विकसित कर रहा हूं। हमसे अभी जुड़ो!एक सदस्य बनने के लिए यहां क्लिक करें।

फ़ोटो:कैलिफोर्निया के पाम स्प्रिंग्स में 2014 बीएनपी परिबास टेनिस टूर्नामेंट में ऋषि (सिर्फ 9 साल के हुए)।

 

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं*

शीर्ष तक स्क्रॉल करें